पाव भाजी रेसिपी : Perfect Prepare Pav Bhaji Recipe

Pav Bhaji

क्या आप (Pav Bhaji) ऐसा भोजन चाहते हैं जो हार्दिक, संतोषजनक और आनंददायक भी हो? ये है – मसली हुई मसालेदार सब्जियाँ; रुई जैसे मुलायम, मक्खन जैसे डिनर रोल, कुरकुरे प्याज, ताजा हरा धनिया और तीखे नींबू के साथ परोसा गया। संक्षेप में, पाव भाजी (Pav Bhaji) ‘सपनों के शहर’ मुंबई का एक प्रसिद्ध स्ट्रीट फूड। यह पाव भाजी (Pav Bhaji) रेसिपी आपके स्वाद में चार चांद लगा देगी! इस स्वादिष्ट स्ट्रीट स्टाइल डिश को दो तरीकों से बनाने की मेरी चरण-दर-चरण चित्र मार्गदर्शिका और वीडियो देखें – एक, पारंपरिक रूप से और दूसरा, त्वरित इंस्टेंट पॉट रेसिपी के रूप में।

पाव भाजी (Pav Bhaji) क्या है?

पाव भाजी (Pav Bhaji) मुंबई का एक प्रतिष्ठित व्यंजन है, जो पूरे भारत में स्ट्रीट फूड के रूप में बेहद लोकप्रिय है। यह पहली बार मुंबई में कपड़ा मिल श्रमिकों के लिए त्वरित दोपहर के भोजन के विकल्प के रूप में सामने आया। धीरे-धीरे, वर्षों में, यह व्यंजन व्यापक हो गया। आज, आप इसे मुंबई और शेष भारत के रेस्तरां में एक आम स्ट्रीट फूड और विशेष के रूप में पा सकते हैं। बस आपको शाब्दिक अर्थ बताने के लिए: मराठी में, ‘पाव’ का अर्थ है ब्रेड रोल और ‘भाजी’ का अर्थ है सब्जियां या सूखी/ग्रेवी शैली की मिश्रित सब्जी। चूँकि इस विशेष संयोजन में इन दोनों को एक साथ परोसा जाता है, यह व्यंजन पाव भाजी (Pav Bhaji) नाम से प्रसिद्ध है। तो, आप सोच रहे होंगे कि वास्तव में भाजी में अनोखापन या पाव भाजी (Pav Bhaji) रेसिपी में तीखी, मसालेदार सब्जियों का मिश्रण क्या है? यह विशेष मसाला मिश्रण है जिसे पाव भाजी (Pav Bhaji) मसाला कहा जाता है जो अंतर पैदा करता है। यह एक विशिष्ट महाराष्ट्रीयन मसाला पाउडर है जो भारतीय दुकानों और ऑनलाइन में आसानी से उपलब्ध है। लेकिन, ऊपर दी गई रेसिपी से इसे आसानी से घर पर बनाया जा सकता है। यह मसाला पाउडर पाव भाजी (Pav Bhaji) रेसिपी में एक अत्यंत आवश्यक सामग्री है क्योंकि आप इसमें पाव भाजी (Pav Bhaji) मसाला का उपयोग करके ही सबसे प्रामाणिक और उत्तम स्वाद प्राप्त कर सकते हैं। मैं इस व्यंजन को बनाते समय अपने पसंदीदा ब्रांड को शामिल करने की अत्यधिक अनुशंसा करता हूं। और भी बेहतर, अगर आपके पास घर का बना पाव भाजी (Pav Bhaji) मसाला का एक बैच है। भूलना नहीं चाहिए, मेरी तरह, यदि आप भी पाव भाजी (Pav Bhaji) के पूर्ण प्रशंसक हैं, तो आपको मसाला पाव नामक इस स्वादिष्ट, मसालेदार संयोजन को अवश्य आज़माना चाहिए – जो मुंबई में एक और लोकप्रिय स्ट्रीट फूड है।

मेरी रेसिपी के बारे में

मेरी पाव भाजी (Pav Bhaji) रेसिपी की यादें उस समय की हैं जब मैं किशोर था। घर पर, मैं अक्सर अपने परिवार के लिए यह प्यारी डिश बनाती थी, खासकर अपनी बहन के लिए, जिसे यह खाना बेहद पसंद था। जब भी हम मुंबई के जुहू बीच पर घूमने की योजना बनाते थे तो इस स्वादिष्ट नाश्ते का लुत्फ़ उठाना हमारे लिए एक अनुष्ठान था। इसे रखने का सबसे आम तरीका यह था कि एक बार में भरपूर मात्रा में भाजी और 2 पाव के साथ इसकी प्लेटें ऑर्डर की जाती थीं। और फिर भाजी ख़त्म करने के लिए, हम और पाव का ऑर्डर देते रहेंगे जब तक कि और भाजी न बचे! जब मैं बड़ा हो रहा था, तो विशेष रूप से जुहू बीच पर पाव भाजी (Pav Bhaji) और अन्य मुंबई शैली के स्ट्रीट व्यंजनों का स्वाद लेना लगभग एक उत्सव का अवसर था। वह समय सबसे स्वादिष्ट भोजन, हमारे बालों में हवा और तेज़ लहरों की आवाज़ के साथ – मैं इन्हें कभी नहीं भूल सकता! इससे भी अधिक, क्योंकि यह वह जगह है जहां से मैंने इस स्वादिष्ट रेसिपी को बनाने की बेहतरीन युक्तियाँ, तरकीबें और बारीकियाँ सीखी हैं! पाव भाजी (Pav Bhaji) रेसिपी का अपना संस्करण, विशेष रूप से भाजी बनाने के लिए, मैं पहले मक्खन में प्याज, टमाटर और अदरक-लहसुन का पेस्ट भूनती हूँ। बाद में, मैं इसमें उबली और मैश की हुई सब्जियां मिलाता हूं, जिसके बाद पाव भाजी मसाला आता है। फिर, मैं इस ग्रेवी को कुछ मिनटों के लिए उबालता हूं और इसे मक्खन में हल्के से भूनकर पाव के साथ गर्मागर्म परोसता हूं। पाव भाजी (Pav Bhaji) रेसिपी बनाने के लिए स्ट्रीट वेंडर और रेस्तरां के रसोइये एक बड़े, सपाट तवे का उपयोग करते हैं। लेकिन घर पर बनाते समय आप इसे बनाने के लिए कड़ाही, कड़ाही या फ्राइंग पैन का उपयोग कर सकते हैं।

पाव भाजी (Pav Bhaji) रेसिपी के लिए सामग्री सूची

मिश्रित सब्जियाँ: मैं आलू, शिमला मिर्च, गाजर, फूलगोभी, हरी मटर जैसी सब्जियों का उपयोग करता हूँ। सड़क के किनारे वाले संस्करणों में गाजर नहीं होती है और फूलगोभी भी कम/नहीं मिलाई जा सकती है। हालाँकि, मैं भाजी को अधिक पौष्टिक और घरेलू बनाने के लिए मिलाता हूँ।
हरी मटर: मैं ज्यादातर ताजी या जमी हुई हरी मटर का उपयोग करता हूं, जबकि सूखे हरे या सफेद मटर का उपयोग सड़क किनारे की भाजियों में किया जाता है। इन्हें पकाया और मैश किया जाता है. इससे भाजी का स्वाद और गाढ़ापन भी अलग हो जाता है। आप इसे सूखे हरे मटर के साथ भी बना सकते हैं.
पाव भाजी मसाला: अगर इसमें पाव भाजी (Pav Bhaji) मसाला नहीं है तो यह व्यंजन अपना सार खो देगा। तो, आप एक अच्छे ब्रांडेड रेडीमेड पाव भाजी (Pav Bhaji) मसाला का उपयोग कर सकते हैं या अपने घर का बना मसाला का उपयोग कर सकते हैं।
मक्खन: भाजी के लिए, मेरी प्राथमिकता हमेशा अमूल मक्खन का भारतीय ब्रांड रही है। लेकिन आप किसी अन्य विश्वसनीय ब्रांड या घर का बना मक्खन भी उपयोग कर सकते हैं।
पाव: आप या तो किसी प्रसिद्ध बेकरी से फूला हुआ पाव खरीद सकते हैं या घर पर एक बैच बना सकते हैं। जब भी मैं पाव भाजी (Pav Bhaji) या मिसल पाव बनाने का फैसला करता हूं, तो मैं आमतौर पर एक दिन पहले पाव बना लेता हूं। इसे स्वास्थ्यवर्धक बनाने के लिए आप गेहूं के डिनर रोल बनाना चुन सकते हैं।

पाव भाजी (Pav Bhaji) कैसे बनाये

सब्जियां पकाएं

  1. सब्जियों को धोएं, छीलें और काट लें। आपको 1 कप कटी हुई फूलगोभी, 1 कप कटी हुई गाजर, 3 मध्यम आकार के आलू (कटे हुए) और ⅓ कप कटी हुई फ्रेंच बीन्स की आवश्यकता होगी।

नोट: आप अपनी पसंद की सब्जियाँ भी डाल सकते हैं, लेकिन भिंडी, बैंगन, कद्दू, मूली, मक्का, रतालू या हरी पत्तेदार सब्जियाँ न डालें।

पत्तागोभी, ब्रोकोली, तोरी, कद्दू कुछ अनूठे विकल्प हैं जिन्हें आप जोड़ने पर विचार कर सकते हैं, लेकिन पारंपरिक संस्करण में ये सब्जियाँ शामिल नहीं हैं।

पाव भाजी (Pav Bhaji) रेसिपी के लिए सब्जियाँ

  1. उपरोक्त सभी कटी हुई सब्जियों को 3 लीटर स्टोवटॉप प्रेशर कुकर में डालें। साथ ही 1 कप हरी मटर (ताजा या फ्रोजन) भी डालें।

मैंने सब्जियाँ प्रेशर कुकर में पकायी हैं। आप उन्हें पैन का उपयोग करके या इंस्टेंट पॉट में आवश्यकतानुसार पानी डालकर उबाल या भाप में पका सकते हैं।

पाव भाजी (Pav Bhaji) रेसिपी के लिए सब्जियाँ

  1. 2.25 से 2.5 कप पानी डालें.
    पाव भाजी (Pav Bhaji)रेसिपी के लिए सब्जियाँ
  2. सब्जियों को 5 से 6 सीटी आने तक या लगभग 12 मिनट तक मध्यम आंच पर प्रेशर कुक करें.
    पाव भाजी (Pav Bhaji) रेसिपी के लिए सब्जियाँ
  3. जब प्रेशर अपने आप कम हो जाए, तो कुकर खोलें और जांचें कि सब्जियां नरम, नरम और अच्छी तरह से पक गई हैं या नहीं।

आप सब्जियों को पैन या बर्तन में भाप या पका भी सकते हैं। सब्जियाँ पूरी तरह पकनी चाहिए और अल डेंटे या लगभग पकी हुई नहीं होनी चाहिए।

सब्जियों को कुकर में ही पके हुए पानी (शोरबा/स्टॉक) के साथ अलग रख दें।

प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च को भून लें

  1. एक फ्राइंग पैन या कड़ाही गरम करें। आप एक बड़े तवे या तवे का भी उपयोग कर सकते हैं। 2 से 3 बड़े चम्मच मक्खन डालें. आप अमूल बटर या किसी भी ब्रांड का बटर इस्तेमाल कर सकते हैं. मक्खन नमकीन या अनसाल्टेड हो सकता है।
  2. मक्खन को पिघलने दीजिये.
  3. मक्खन के पिघलते ही इसमें 1 चम्मच जीरा डाल दीजिए.
  4. जीरे को चटकने दीजिये और उसका रंग बदल दीजिये.
  5. फिर इसमें ½ कप कटा हुआ प्याज डालें।
  6. प्याज को मक्खन के साथ मिलाएं और धीमी से मध्यम आंच पर भूनें।
  7. प्याज के पारदर्शी होने तक भूनें।
  8. 2 चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें. आप 1.5 इंच अदरक और 5 से 6 मध्यम लहसुन की कलियों को मोर्टार-मूसल में कुचल सकते हैं।
  9. कुछ सेकंड के लिए मिलाएं और भूनें जब तक कि अदरक और लहसुन दोनों की कच्ची सुगंध खत्म न हो जाए।
  10. फिर इसमें 1 से 2 हरी मिर्च (कटी हुई), लगभग 1 चम्मच कटी हुई हरी मिर्च डालें.
  11. अच्छे से मिला लें.
  12. 2 कप बारीक कटे टमाटर डालें. यदि आपके पास ताज़ा टमाटर नहीं हैं तो डिब्बाबंद टमाटर बदलें।
  13. खूब अच्छे से मिला लें.
  14. फिर टमाटरों को धीमी से मध्यम आंच पर भूनना शुरू करें।
  15. तब तक भूनें जब तक कि टमाटर नरम, गूदेदार न हो जाएं और किनारों से मक्खन छूटने लगे। धीमी से मध्यम आंच पर इसमें लगभग 6 से 7 मिनट का समय लगता है।

टिप: अगर टमाटर पैन में चिपकने लगे तो थोड़ा पानी छिड़क दें. अच्छी तरह मिलाएं और पैन को चिकना कर लें।

  1. जब टमाटर नरम हो जाएं तो इसमें ½ कप बारीक कटी शिमला मिर्च (हरी शिमला मिर्च) डाल दीजिए. 2 से 3 मिनिट तक भूनिये.

टिप: अगर मिश्रण पैन पर चिपकने लगे तो पानी के कुछ छींटे डाल दें. आपको शिमला मिर्च को बहुत नरम होने तक पकाने की ज़रूरत नहीं है। शिमला मिर्च में थोड़ा क्रंच ठीक है.

  1. 1 चम्मच हल्दी पाउडर और 1 चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर मिलाएं.

भाजी बनाओ

  1. 2 से 3 बड़े चम्मच पाव भाजी मसाला पाउडर डालें. पाव भाजी मसाले की सुगंध और स्वाद कितना तीव्र है, इसके आधार पर आप इसे कम या ज्यादा अनुपात में मिला सकते हैं।

अगर पाव भाजी मसाला तेज़, तीखा और स्वादिष्ट है तो 2 बड़े चम्मच डालें। अधिक मजबूत और मसालेदार भाजी के लिए इसमें 3 बड़े चम्मच डालें।

  1. खूब अच्छे से मिला लें.
  2. पकी हुई सब्जियां डालें. आप सब्जियों को पैन या कड़ाही में डालने से पहले उन्हें मैश करना चुन सकते हैं।
  3. अच्छी तरह मिला लें.
  4. जिस प्रेशर कुकर में सब्जियां पकाई गई थीं, उसका सारा स्टॉक या पानी डालें।
  5. अच्छी तरह मिला लें और मिला लें।
  6. अपने स्वाद के अनुसार नमक डालें और मिलाएँ।
  7. आलू मैशर से सब्जियों को सीधे पैन में सावधानीपूर्वक मैश करना शुरू करें।
  8. आप भाजी में जो गाढ़ापन चाहते हैं उसके अनुसार सब्जियों को कम या ज्यादा मैश कर सकते हैं.

मुलायम मिश्रण के लिए और मैश करें। मोटी भाजी के लिए, कम मैश करें। अगर भाजी गाढ़ी लगे तो और पानी मिला लें.

  1. बीच-बीच में हिलाते रहें और मैश की हुई सब्जी की ग्रेवी को धीमी आंच पर 8 से 10 मिनट तक उबलने दें.
  2. अगर भाजी सूखी लगे तो थोड़ा पानी मिला लें. स्थिरता न तो बहुत मोटी है और न ही पतली है।
  3. भाजी को बीच-बीच में हिलाते रहें ताकि भाजी पैन में चिपके नहीं. जब भाजी वांछित स्थिरता तक उबल जाए, तो स्वाद की जांच करें।

यदि आवश्यक हो तो नमक, पाव भाजी मसाला, लाल मिर्च पाउडर या मक्खन डालें।

पैन फ्राई पाव

  1. जब भाजी में उबाल आ जाए तो आप ब्रेड रोल को पैन फ्राई कर सकते हैं ताकि आप पाव को गर्म भाजी के साथ परोसें। ब्रेड रोल को बीच से काटें ताकि आपको दो बराबर हिस्से मिल जाएं।
  2. एक तवा या कड़ाही या उथला फ्राइंग पैन गरम करें। आंच धीमी रखें और फिर यदि आप चाहें तो 1 से 2 बड़े चम्मच मक्खन या अधिक डालें।
  3. जब मक्खन पिघलने लगे तो इसमें 1 चम्मच पाव भाजी मसाला (2 से 3 पाव के लिए) डालें. आप चाहें तो पाव भाजी मसाला छोड़ सकते हैं।
  4. पाव भाजी मसाला को चम्मच या स्पैटुला से अच्छी तरह मिला लें.
  5. फिर पाव को मक्खन के ऊपर रखें.
  6. एक स्पैटुला से दबाएं और पाव को पिघले हुए मक्खन के ऊपर घुमाएं ताकि पाव पिसे हुए मसालों के साथ मक्खन को भी सोख ले।
  7. अब पाव को पलट दीजिए. एक स्पैटुला से धीरे से दबाएं और उन्हें तवे पर घुमाएं ताकि दूसरी तरफ मक्खन सोख ले।

यदि आवश्यक हो तो और मक्खन डालें। यदि आवश्यक हो तो आप इन्हें पलट कर और भी टोस्ट कर सकते हैं. फिर हल्के से तले हुए ब्रेड रोल को एक प्लेट में निकाल कर अलग रख लें. इस तरह रोल्स को दो से तीन बैच में फ्राई कर लीजिए.

  1. गर्मागर्म भाजी को ऊपर से थोड़ा सा मक्खन, हल्के से भुने हुए पाव और साथ में बारीक कटा हुआ प्याज, हरा धनिया और नींबू के टुकड़े डालकर परोसें।

इंस्टेंट पॉट पाव भाजी कैसे बनाएं

यह इलेक्ट्रिक प्रेशर कुकर या इंस्टेंट पॉट का उपयोग करके पाव भाजी रेसिपी तैयार करने का एक आसान और त्वरित तरीका है।

कई बार मैं पाव भाजी को इंस्टेंट पॉट में बनाती हूं। इस प्रकार, इसे यहां भी साझा कर रहा हूं। इस विधि की सबसे अच्छी बात यह है कि यह आसान होने के साथ-साथ समय भी बचाता है। जब आपके पास अप्रत्याशित मेहमान आएं या आप जल्दी में हों, तो यह प्रक्रिया अपनाएं।

जाहिर है, इंस्टेंट पॉट का उपयोग करते समय खाना पकाने की विधि अलग होनी चाहिए। सड़क किनारे के स्टालों के विपरीत, जहां इसे बहुत बड़े तवे पर बनाया जाता है, आप इसे जल्दी बनाने के लिए इंस्टेंट पॉट में सब कुछ एक साथ पका सकते हैं।

सामग्री

2 से 3 बड़े चम्मच मक्खन, नमकीन या अनसाल्टेड
½ चम्मच जीरा
½ कप बारीक कटा प्याज
2 चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट
1 चम्मच कटी हुई हरी मिर्च
2 कप कटे हुए टमाटर
⅓ कप कटी हुई शिमला मिर्च
2 कप कटे हुए आलू
¾ से 1 कप कटी हुई फूलगोभी
¾ कप कटी हुई गाजर
¼ कप कटी हुई फ्रेंच बीन्स, वैकल्पिक
½ कप हरी मटर, ताजी या जमी हुई
½ चम्मच हल्दी पाउडर
1 से 1.5 चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर
1.25 कप पानी
नमक आवश्यकतानुसार
2 बड़े चम्मच पाव भाजी मसाला
1 से 2 बड़े चम्मच मक्खन – बाद में डालने के लिए
2 बड़े चम्मच कटी हुई धनिया पत्ती (सिलेंट्रो)

भाजी के साथ परोसने के लिए

12 पाव (डिनर रोल) या आवश्यकतानुसार
3 से 4 बड़े चम्मच मक्खन – पाव को भूनने के लिए
1 नींबू या नीबू, वेजेज में कटा हुआ
1 प्याज – मध्यम से बड़ा, बारीक कटा हुआ
3 से 4 बड़े चम्मच कटी हुई धनिया पत्ती – गार्निश के लिए
2 से 3 बड़े चम्मच मक्खन – टॉपिंग के लिए, अधिक स्वादिष्ट संस्करण के लिए और डालें

तरीका

सब्जियों की तैयारी

  1. सबसे पहले सभी सब्जियों को धो लें. जिन सब्जियों को छीलने की आवश्यकता हो उन्हें छील लें। सभी सब्जियों को काट कर तैयार कर लीजिये.

आप अपनी पसंद की सब्जियाँ मिला सकते हैं। मैंने आलू, फूलगोभी, गाजर, फ्रेंच बीन्स, मटर और शिमला मिर्च का मिश्रण इस्तेमाल किया है।

गाजर, बीन्स, फूलगोभी, आलू को छोटे क्यूब्स या टुकड़ों में काट लें ताकि वे जल्दी पक जाएं।
सब्जियां मिलाएं

  1. इंस्टेंट पॉट चालू करें। कम मोड पर सॉट बटन दबाएं।

प्याज़, टमाटर, सब्ज़ियाँ भूनें

  1. आईपी स्टील इंसर्ट में 2 से 3 बड़े चम्मच मक्खन डालें।
    इंस्टेंट पॉट स्टील में 2 से 3 बड़े चम्मच मक्खन डालें
  2. जब मक्खन पिघल जाए तो इसमें ½ चम्मच जीरा डालें और इसे फूटने दें और रंग बदल लें.
    झटपट बर्तन में ½ छोटी चम्मच जीरा
  3. फिर इसमें ½ कप बारीक कटा हुआ प्याज डालें.
    तत्काल बर्तन में ½ कप बारीक कटा हुआ प्याज
  4. इंस्टेंट पॉट में भूनने के विकल्प के ‘कम’ या ‘सामान्य’ मोड का उपयोग करके प्याज को नरम और पारदर्शी होने तक भूनें।
    प्याज को तुरंत बर्तन में भूनें
  5. इसके बाद 2 चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट और 1 या 2 कटी हुई हरी मिर्च डालें।
    इंस्टेंट पॉट में 2 चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट
  6. अदरक-लहसुन की कच्ची सुगंध जाने तक कुछ सेकेंड तक चलाते हुए भून लें.
    अदरक लहसुन पेस्ट को तुरंत बर्तन में भून लीजिए
  7. फिर 2 कप कटे हुए टमाटर और ⅓ कप कटी हुई शिमला मिर्च (हरी शिमला मिर्च) डालें। 1 से 2 मिनिट तक भूनिये.
    इंस्टेंट पॉट में टमाटर और शिमला मिर्च डालें
  8. कटी हुई सब्जियाँ और हरी मटर डालें।
    तत्काल बर्तन में सब्जियों और मटर को मिलाएं
  9. ½ चम्मच हल्दी पाउडर और 1 से 1.5 चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर मिलाएं. यदि किसी अन्य लाल मिर्च पाउडर या लाल मिर्च का उपयोग कर रहे हैं, तो आप इसे कम कर सकते हैं।
    तत्काल बर्तन में मसाले डाले गए
  10. सभी चीजों को अच्छे से मिला लीजिए. मिलाते समय डीग्लेज़ करें ताकि पैन के तले में चिपकी कोई भी सामग्री निकल जाए। सब्जियों से मिलने वाली नमी डीग्लेज़िंग में मदद करती है।
    मिक्स
  11. 2 कप पानी डालें. फिर से हिलाओ. यदि आवश्यक हो तो डीग्लेज़ करें।

प्रेशर कुक भाजी

  1. रद्द करें बटन दबाएँ. अब प्रेशर कुकर/मैन्युअल बटन दबाएं और हाई प्रेशर पर 7 मिनट का समय सेट करें।
    भाजी को तुरंत बर्तन में प्रेशर कुक करें
  2. जब बीप की आवाज सुनाई दे और प्रेशर कुकिंग पूरी हो जाए, तो त्वरित प्रेशर रिलीज (क्यूपीआर) करें। जब सारा दबाव निकल जाए तो ढक्कन खोलें।
    तुरंत बर्तन में पकी हुई भाजी
  3. नैपकिन या ओवन दस्ताने का उपयोग करके, इंस्टेंट पॉट से स्टील इंसर्ट हटा दें। इसे अपने किचन काउंटर पर रखें। आलू मैशर से पकी हुई सब्जियों को मैश करना शुरू करें।

खूब अच्छे से मैश कर लीजिये. आप एक विसर्जन ब्लेंडर का उपयोग भी कर सकते हैं और सब्जियों को अर्ध-महीन स्थिरता तक प्यूरी बना सकते हैं।
भाजी को मैश कर लीजिये

  1. अब इसमें 2 बड़े चम्मच पाव भाजी मसाला और 1 से 2 बड़े चम्मच मक्खन मिलाएं. आप चाहें तो मक्खन छोड़ सकते हैं। बहुत अच्छे से मिला लीजिये.
    तत्काल बर्तन में भाजी में पाव भाजी मसाला डालें
  2. स्टील इंसर्ट पैन को आईपी में रखें। रद्द करें बटन दबाएं और फिर सामान्य मोड पर सॉट बटन दबाएं। टाइमर को 3 से 5 मिनट या अधिक पर सेट करें।
    भाजी को इंस्टेंट पॉट में सॉट मोड में पकाएं
  3. भाजी को कुछ मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं, जब तक कि वह थोड़ी गाढ़ी न हो जाए। बीच-बीच में हिलाते रहें, ताकि भाजी तले में चिपके नहीं. अगर भाजी ज्यादा गाढ़ी लगे तो थोड़ा पानी मिला लें.
    भाजी को कुछ मिनट के लिए इंस्टेंट पॉट में उबाल लें
  4. वांछित स्थिरता प्राप्त होने तक धीमी आंच पर पकाएं।
    भाजी को तुरंत बर्तन में उबाल लीजिए
  5. 2 बड़े चम्मच कटी हुई धनिया पत्ती छिड़कें. बहुत अच्छे से मिला लीजिये.

स्वाद अवश्य जांच लें और यदि आवश्यक हो तो नमक, मक्खन, कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर या पाव भाजी मसाला डालें। रद्द करें और आईपी मोड को गर्म रखें।

पैन फ्राई या टोस्ट पाव

  1. पाव के लिए एक तवा गर्म करें और उस पर थोड़ा मक्खन पिघला लें. इस पर कटे हुए पाव (डिनर रोल) रखें।
    तवे पर पाव
  2. पाव को मक्खन में भिगोकर गर्म होने दीजिए. आप चाहें तो पाव को हल्का सा भून भी सकते हैं.
    तवे पर हल्का सा भूना हुआ पाव
  3. गर्म इंस्टेंट पॉट भाजी को थोड़ा मक्खन, हल्के से भुने हुए पाव और साथ में बारीक कटा हुआ प्याज, हरा धनिया और नींबू के टुकड़े डालकर परोसें।

सुझाव प्रस्तुत करना

चाहे आप पाव भाजी रेसिपी को पारंपरिक तरीके से बनाना चाहें या इंस्टेंट पॉट का उपयोग करना, आपको अंततः इसे कुछ तरीकों से परोसना होगा ताकि पूरी चीज एक स्वादिष्ट अनुभव बन सके। परोसने के तरीके हैं:

 भाजी को एक कटोरे में डालें और ऊपर से मक्खन के कुछ टुकड़े डालें। जैसा आप चाहें, कम या ज्यादा जोड़ें।
 किनारे पर कुछ बारीक कटा हुआ प्याज, बारीक कटा ताजा हरा धनिया और नींबू के टुकड़े डालें। आप इन्हें सीधे भी छिड़क सकते हैं। अगर ऐसा कर रहे हैं तो इन्हें अच्छे से मिला लें.
 फिर आप बटर टोस्टेड पाव के साथ जैज़-अप भाजी का आनंद लेने के लिए आगे बढ़ सकते हैं। अपने स्वाद को हल्का करने के लिए, आप पाव भाजी को ठंडे खीरे के रायते के साथ परोसने पर विचार कर सकते हैं।

सर्वोत्तम पाव भाजी (Pav Bhaji) के लिए विशेषज्ञ युक्तियाँ

सब्जियाँ पकाएँ: मैं स्टोव-टॉप रेसिपी के लिए सब्ज़ियाँ प्रेशर कुकर में पकाती हूँ। इसके स्थान पर पैन या स्टीमर पैन का भी उपयोग किया जा सकता है।
स्वाद: भाजी का अंतिम स्वाद और रंग सब्जियों की मात्रा के आधार पर अलग होगा। उदाहरण के लिए, भाजी में अधिक गाजर का मतलब है कि इसका स्वाद हल्का मीठा होगा। शिमला मिर्च को छोड़ना नहीं चाहिए, क्योंकि यह वास्तव में एक अच्छा स्वाद लाती है।
मसाले: आप भाजी कैसे पसंद करते हैं उसके अनुसार हरी मिर्च, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर आदि कम या ज्यादा मात्रा में डालें। भाजी को वास्तव में मसालेदार बनाने के लिए, अधिक लाल मिर्च पाउडर डालें या मसालेदार पाव भाजी मसाला पाउडर का उपयोग करें।
पाव भाजी मसाला: यह सर्वोपरि है कि आप भाजी के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले पाव भाजी मसाला का उपयोग करें। इसलिए, या तो घर का बना या विश्वसनीय ब्रांड चुनें। आपको हमेशा बासी पाव भाजी मसाला का उपयोग करने से भी बचना चाहिए। यह ताजा होना चाहिए.
शाकाहारी और ग्लूटेन-मुक्त विकल्प: यदि आप मक्खन नहीं जोड़ना चाहते हैं, तो आप तटस्थ स्वाद वाले तेल या शाकाहारी मक्खन के साथ भी रेसिपी बना सकते हैं। परोसते समय भी ग्लूटन फ्री ब्रेड या पाव का इस्तेमाल करें.

पूछे जाने वाले प्रश्न

मैं कौन सी सब्जियाँ मिला सकता हूँ?

आमतौर पर फूलगोभी, आलू, गाजर, मटर, शिमला मिर्च और फ्रेंच बीन्स डाली जाती हैं। सड़क किनारे वाले में गाजर नहीं होती। लेकिन आप उन्हें अपने घरेलू संस्करण में जोड़ सकते हैं। याद रखें कि फूलगोभी की मात्रा अन्य सब्जियों की तुलना में कम रखें। आप क्या नहीं मिला सकते – बैंगन/बैंगन, मूली, मक्का, भिंडी/भिंडी, रतालू या हरी पत्तेदार सब्जियाँ। हालाँकि, आप गोभी, ब्रोकोली, तोरी, कद्दू को शामिल कर सकते हैं। हालाँकि, इन्हें पारंपरिक सड़क संस्करणों में नहीं जोड़ा गया है।

लाल या नारंगी रंग कैसे पाएं?

रेस्तरां में परोसी जाने वाली भाजी का रंग चमकीला नारंगी या लाल होता है। घर पर बनी भाजी में आमतौर पर यह रंग नहीं होता है। मैंने कुछ सड़क विक्रेताओं के बारे में सुना है जो भाजी में कृत्रिम रंग मिलाते हैं। प्राकृतिक रूप से लाल रंग पाने के लिए, आप या तो लाल मिर्च का पेस्ट बना सकते हैं या हल्का कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर शामिल कर सकते हैं। लाल मिर्च का पेस्ट बनाने के लिए – 3 से 4 कश्मीरी सूखी लाल मिर्च को बीज निकालकर गर्म पानी में आधे घंटे के लिए भिगो दें. फिर, भिगोने के लिए उपयोग किए गए पानी में से कुछ पानी के साथ इसे छानकर बारीक पीस लें।

मैं पाव भाजी मसाले के स्थान पर क्या उपयोग कर सकता हूँ?

आप पाव भाजी मसाला के विकल्प के रूप में 2 चम्मच गरम मसाला पाउडर और 1 चम्मच अमचूर (सूखा आम पाउडर) का उपयोग कर सकते हैं।

कौन सा पाव भाजी मसाला सबसे अच्छा है?

मैं हमेशा घर पर बने पाव भाजी मसाले का वादा करूंगा। हालाँकि, स्टॉक में नहीं होने पर, मैं पाव भाजी मसाला के लिए भारतीय ब्रांडों एवरेस्ट, बादशाह, प्योर और श्योर पर भरोसा करता हूँ।

पाव भाजी के साथ क्या जाता है?

भाजी (वेजी ग्रेवी) को पारंपरिक रूप से नरम पाव (ब्रेड रोल) के साथ खाया जाता है। गर्म भाजी के ऊपर कुछ मक्खन के टुकड़े और हरा धनिया डाला जाता है। इसके साथ ही, भाजी में कटा हुआ प्याज का एक टुकड़ा डालें, थोड़ा नींबू का रस निचोड़ें, मिलाएं और पाव के निवालों के साथ खाएं। आप इसे दोपहर के भोजन या रात के भोजन के रूप में, या शाम के नाश्ते के रूप में आनंद ले सकते हैं।

क्या पाव भाजी स्वस्थ है?

जबकि स्ट्रीट स्टाइल वेरिएंट में भारी मात्रा में मक्खन होता है, जिसे मैदा से बने पाव के साथ परोसा जाता है; आप घर पर ही एक स्वास्थ्यप्रद व्यंजन तैयार कर सकते हैं। भाजी के लिए कम मक्खन डालें या तेल का उपयोग करें। साबुत गेहूं के पाव चुनें और बिना किसी वसा के उन्हें हल्का सा भून लें।

पाव भाजी (Pav Bhaji) की विविधताएँ

इस स्नैक को बनाने की कई विविधताएँ हैं। भाजी अधिकांश प्रकारों में समान रहती है और कुछ और सामग्री या मसाला मिश्रण मिलाए जाते हैं।

 पनीर पाव भाजी: यहां भाजी पर कसा हुआ पनीर या पका हुआ पनीर के टुकड़े डाले जाते हैं।
 चीज़ पाव भाजी: इसमें भाजी के ऊपर कसा हुआ प्रोसेस्ड/मोज़ारेला/चेडर चीज़ डाला जाता है।
 जैन शैली: यह बिना प्याज, लहसुन और आलू के बनाया जाता है. आलू के स्थान पर केला (हरा, कच्चा केला) मिलाया जाता है।
 न प्याज, न लहसुन स्टाइल: इसमें भाजी बिना प्याज और लहसुन के बनाई जाती है. अत: सात्विक है।
 काला पाव भाजी: इसमें स्थानीय काला मसाला या गोदा मसाला भाजी में मिलाया जाता है। इससे पकवान का रंग बदल जाता है, इसलिए इसे काला पाव भाजी भी कहा जाता है। इस दिलचस्प संस्करण को बनाने के लिए, मसली हुई सब्जियों में पाव भाजी मसाला मिलाते समय 1 चम्मच काला मसाला या गोदा मसाला मिलाएं।
 खड़ा पाव भाजी: यह मोटी, साबुत सब्जियों और बिना मैश की हुई उल्लेखनीय विविधताओं में से एक है।
 पाव भाजी फोंड्यू: यह फैंसी मेनू वाले कई रेस्तरां में पाव भाजी रेसिपी परोसने का एक संलयन तरीका है। उन्होंने भाजी को एक फोंड्यू कटोरे में रखा, जिसमें छोटे आकार के पाव के टुकड़े भी थे।
 कोल्हापुरी शैली: यह वास्तव में तीखी, गर्म भाजी है जो सुपर मसालेदार कोल्हापुरी मसाला या प्याज लहसुन मसाला (कांदा लासुन मसाला) के साथ बनाई जाती है।
 पंजाबी शैली: जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, यह एक मजबूत संस्करण है, जिसमें बहुत अधिक मसाला पाउडर और मक्खन मिलाया जाता है।
 मशरूम के साथ: आप भाजी में बाकी बची चीजों के साथ कुछ बटन मशरूम मिलाकर भाजी को और अधिक उमामी संस्करण में बदल सकते हैं। इसमें प्याज, टमाटर आदि को भूनने के बाद ही मशरूम डालें। साथ ही मशरूम को तब तक भूनते रहें जब तक सारी नमी खत्म न हो जाए। फिर, शिमला मिर्च और अन्य सामग्री डालें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top