परफेक्ट काजू कतली (Kaju Katli) रेसिपी : काजू बर्फी (Kaju Barfi)

Kaju Katli

परफेक्ट काजू कतली (Kaju Katli) या काजू बर्फी एक पारंपरिक भारतीय काजू फ़ज कैंडी है जो बहुत चिकनी, पतली होती है और आपके मुँह में पिघल जाती है। इस सुंदर उपहार में गुलाब का स्पर्श शामिल है लेकिन यह आपके पसंदीदा स्वादों के साथ पूरी तरह से अनुकूलन योग्य है। और हालाँकि इसे शुरुआत से बनाना सबसे आसान नुस्खा नहीं है, मैं वादा करता हूँ कि यह हर प्रयास के लायक है! मेरे चरण-दर-चरण फ़ोटो, वीडियो और निर्देश आपको इस फुलप्रूफ काजू कतली रेसिपी को अपने लिए मिठाई या परिवार और दोस्तों के लिए एक मीठे उपहार के रूप में बनाने में मदद करेंगे।

Table of Contents

काजू कतली (Kaju Katli) के बारे में

काजू कतली एक पारंपरिक काजू फ़ज है, और सबसे अधिक मांग वाली और पसंद की जाने वाली भारतीय मिठाइयों में से एक है। जब भी हम घर पर कोई बड़ा बक्सा लाते हैं तो वह कुछ ही दिनों में गायब हो जाता है।

यदि आप दिवाली त्योहार के दौरान उत्तर भारत में रहते हैं तो आपको उपहार के रूप में काजू कतली (Kaju Katli) या सूखे मेवों का एक डिब्बा मिल सकता है। काजू कतली (Kaju Katli) सबसे लोकप्रिय मिठाइयों में से एक है जो दिवाली त्योहार के दौरान रिश्तेदारों और दोस्तों को उपहार में दी जाती है।

काजू कतली को काजू बर्फी भी कहा जाता है. लेकिन, मोटी बर्फी के विपरीत, काजू कतली (Kaju Katli) पतली होनी चाहिए। वास्तव में ‘कतली’ शब्द का अर्थ है ‘पतली फांकें’।

अब, मैं यह नहीं कहूंगी कि घर पर काजू कतली (Kaju Katli) बनाना आसान है। ईमानदारी से कहूं तो ऐसा नहीं है. अगर आप पहली बार बना रहे हैं तो अगर काजू कतली अच्छी नहीं बनी तो खुद को माफ कर दीजिए. जैसे-जैसे आप अभ्यास करेंगे यह आसान होता जाएगा, मैं वादा करता हूँ!

जब मैंने यह रेसिपी बनाना शुरू किया, तो मैंने अलग-अलग तरीके आज़माए और वे सभी उतने अच्छे नहीं थे। अपने परीक्षणों से सीखते हुए, मैं काजू कतली (Kaju Katli) की इस अचूक रेसिपी को विकसित करने में सक्षम हुआ, जहां आपको चीनी सिरप की स्थिरता की जांच करने की आवश्यकता नहीं है।

नीचे दी गई मेरी चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका हर बार घर पर उत्तम काजू कतली प्राप्त करने की विधि साझा करने का एक ईमानदार प्रयास है!

आपके लिए आवश्यक सामग्री : (Kaju Katli)

इस काजू बर्फी (Kaju Katli) रेसिपी की सरल बात सामग्री सूची है। आपको केवल काजू, चीनी, पानी, और मक्खन, घी या नारियल तेल चाहिए – यदि आप चाहें। मुझे लगता है कि घी या नारियल तेल से मिली अतिरिक्त वसा कतली के आटे को नरम और मुलायम बनाती है।

मैंने काजू कतली रेसिपी में अपने बालकनी गार्डन से ताज़ा जैविक गुलाब भी शामिल किया है। यह पूरी तरह से वैकल्पिक है और आप इसे छोड़ सकते हैं।

आप चाहें तो इसमें गुलाब जल या केसर भी मिला सकते हैं। अन्यथा इस काजू कतली (Kaju Katli) रेसिपी में कोई स्वाद नहीं मिलाया गया है। काजू का थोड़ा मीठा, स्वादिष्ट अखरोट जैसा स्वाद वास्तव में इस मिठाई में चमकता है।

चमक की बात करें तो, खाने योग्य चांदी की पन्नी (वरक) को पारंपरिक रूप से काजू बर्फी (Kaju Katli) पर भी रखा जाता है जब इसे विशेष अवसरों पर परोसा जाता है या उपहार के रूप में दिया जाता है। चूँकि मैं वर्क का उपयोग नहीं करता, इसलिए मैंने इसे पूरी तरह से छोड़ दिया है।

काजू कतली (Kaju Katli) कैसे बनायें

बिल्कुल मीठा, मुंह में घुल जाने वाला भारतीय काजू फ़ज बनाने के लिए मेरी चरण-दर-चरण और निर्देश यहां दिए गए हैं।

काजू पाउडर

1. 1 कप काजू को ड्राई ग्राइंडर या कॉफी ग्राइंडर या ब्लेंडर में रखें। मैं आमतौर पर काजू को कमरे के तापमान पर रखता हूं। इसलिए काजू सूखे हैं.

प्रशीतित या जमे हुए काजू का उपयोग करने से बचें क्योंकि पीसने के बाद वे नमी छोड़ देंगे और काजू के पेस्ट में बदल जाएंगे।
एक ब्लेंडर में काजू

2. काजू को पीसकर मुलायम पाउडर बना लें, इस बात का ध्यान रखें कि आप पीसने की प्रक्रिया को ज़्यादा न करें क्योंकि काजू से चर्बी नहीं निकलनी चाहिए।

मैंने मिक्सर को पहले धीरे-धीरे चलाया और फिर किनारों को खुरच कर फिर से कुछ समय के अंतराल पर चलाया।

काजू पाउडर के रूप में होने चाहिए और काजू मक्खन की तरह पेस्टी या मक्खनयुक्त नहीं होने चाहिए।

अगर काजू पाउडर में छोटे-छोटे टुकड़े हैं तो ऐसे ही रहने दीजिए या फिर आप काजू पाउडर को छानकर भी अलग रख सकते हैं. पिसे हुए काजू को छानने के लिए महीन नहीं बल्कि मध्यम महीन छलनी का उपयोग करें।

काजू का आटा बनाइये

3. एक मोटे तले वाले पैन (या कड़ाही या नॉन-स्टिक पैन) में ½ कप चीनी और 5 बड़े चम्मच पानी मिलाएं।
एक पैन में चीनी और पानी

4. धीमी आंच पर रखें और चीनी को पानी में घुलने दें. चाशनी में एक तार या दो तार जैसी कोई स्थिरता नहीं है. बस चीनी को पानी में घुलने दें और फिर अगले चरण पर आगे बढ़ें।
चीनी को पानी में घोलें

5. जब चीनी पूरी तरह से पानी में घुल जाए तो इसमें काजू पाउडर डालें.
काजू पाउडर मिलाया

6. धीमी आंच पर लगातार चलाते रहें और चलाते रहें. अगर गुठलियां हैं तो चलाते-चलाते गुठलियां तोड़ लीजिए और लगातार चलाते रहिए. यह लगातार हिलाना एक चिकने और समान काजू कतली आटे की कुंजी है।
हिलाना और मिश्रण करना

7. मिश्रण गाढ़ा हो जाएगा और एक साथ मिलकर बहुत नरम आटा बनाने लगेगा। फिर मिश्रण की पूरी गांठ को पैन से निकालकर काम की सतह पर रखने का समय आ गया है। काजू कतली का आटा बनाने की इस प्रक्रिया में मुझे धीमी आंच पर ठीक 8 मिनट लगे।

अपने तापमान, पैन आदि के आधार पर आप काजू पाउडर डालने के बाद 7 से 9 मिनट का समय उपयोग कर सकते हैं।

जाँच करने का दूसरा तरीका यह है कि आटे का एक छोटा टुकड़ा लें और उसकी एक गेंद बना लें। गेंद आपकी उंगलियों से चिपकनी नहीं चाहिए और चिकनी होनी चाहिए। किनारों को खुरचें नहीं क्योंकि वे चिपचिपे और चबाने वाले होते हैं।

आटा गूंधना

8. काजू के पूरे आटे को काम की सतह पर रखिये. 1 चम्मच गुलाब की पंखुड़ियाँ (या 1 चम्मच गुलाब जल या 8 से 9 केसर के धागे) और 1 बड़ा चम्मच घी या नारियल का तेल मिलाएं। गुलाब की पंखुड़ियाँ और नारियल का तेल या घी मिलाना वैकल्पिक है।

आटा बहुत गर्म होगा, इसलिए इसे एक या दो मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें जब तक कि यह छूने लायक गर्म न हो जाए। जब गर्मी संभालने लायक हो जाए तो आटा गूंधना शुरू करें।
गुलाब की पंखुड़ियों के साथ काजू फ़ज आटा मिलाएं

9. आटे को हल्का सा मसल कर चपटा कर लीजिये और किसी चिकनी प्लेट या ट्रे पर रख दीजिये. इसे ज़्यादा न मसलें क्योंकि इससे काजू की चर्बी निकल जाएगी। जैसे ही आप आटा गूंथते हैं, उसमें दानेदार बनावट चली जाती है। याद रखें आटा गूंथते समय आटा गरम होना चाहिए.

आप अलग से घी/तेल डालने की बजाय अपनी हथेलियों पर थोड़ा सा तेल भी लगा सकते हैं. यदि आटा बहुत नरम लगता है, तो इसमें एक चम्मच सूखा दूध पाउडर मिलाएं। अगर आटा सूखा या घना लग रहा है तो इसे नरम करने के लिए इसमें एक चम्मच दूध मिलाएं।
काजू के आटे को चिकनाई लगी प्लेट पर चपटा कर लीजिए

10. आप इसे चर्मपत्र या बटर पेपर के बड़े टुकड़े पर भी रख सकते हैं. जब आप काजू का आटा बेलना शुरू करेंगे तब भी वह काफी गर्म होना चाहिए। जैसे-जैसे यह ठंडा होगा यह और अधिक सख्त हो जाएगा और फिर इसे बेलना मुश्किल हो जाएगा, इसलिए जल्दी से काम करें!

काजू बर्फी के आटे को बेलन की सहायता से धीरे से बेल कर एक समान कर लीजिये. आटे में बारीक दरारें आ जाएंगी.
काजू के आटे को बेलन की सहायता से बेल लीजिये

11. दरारों को चिकना करने के लिए ऊपर चर्मपत्र कागज रखें और और रोल करें। इससे दरारें भर जाएंगी और काजू बर्फी अच्छी बनेगी।
आटे के ऊपर रखे चर्मपत्र कागज से आटे को बेलें

12. लगभग 3 से 5 मिमी (लगभग ⅛ इंच) की मोटाई प्राप्त करने के लिए रोल करें। – फिर बेले हुए काजू के आटे को ठंडा होने दीजिए.

काजू कतली (Kaju Katli) बनायें

13. पूरी तरह ठंडा होने पर काजू के आटे को चौकोर या हीरे के आकार में काट लें. असमान किनारों को हटा दें और काम करते समय एक छोटे नाश्ते का आनंद लें।
काजू कतली का आटा काटना

14. मेरा सुझाव है कि आप काजू बर्फी के टुकड़ों को ट्रे या कागज के नीचे से धीरे से निकालने के लिए बटर नाइफ का उपयोग करें, ध्यान रखें कि वे टूटे नहीं।
काजू कतली या काजू फ़ज कटा हुआ

15. जाते समय उन्हें एक-एक करके प्लेट में व्यवस्थित करें। काजू कतली या काजू बर्फी को तुरंत परोसें, या उन्हें एक एयरटाइट कंटेनर में रखें।
काजू कतली को सुनहरे किनारे वाली सफेद चौकोर प्लेट पर सर्पिल रूप से रखा गया है

मैं आपको बता दूं, काजू कतली आपकी नई पसंदीदा चीज़ होगी। किसी भी उत्सव के अवसर के लिए या केवल एक मज़ेदार और स्वादिष्ट प्रोजेक्ट के लिए एक बैच बनाएं!

सर्वोत्तम काजू कतली (Kaju Katli) के लिए विशेषज्ञ युक्तियाँ

मैं सर्वोत्तम काजू कतली रेसिपी बनाने के लिए नीचे कुछ आवश्यक सुझाव साझा कर रही हूँ।

पाउडर काजू की बनावट: आपको काजू को बारीक पाउडर बनाना है। उन्हें पाउडर करते समय, अपने ब्लेंडर में पल्स विकल्प का उपयोग करें या कुछ सेकंड के अंतराल में ब्लेंड करें। ज्यादा देर तक ब्लेंड न करें क्योंकि हमें सिर्फ पीसा हुआ काजू चाहिए। मिश्रण करते समय काजू से चर्बी नहीं निकलनी चाहिए और आप निश्चित रूप से काजू मक्खन नहीं चाहेंगे।
चीनी की चाशनी की स्थिरता: इस रेसिपी में, आपको बस पहले चीनी को पानी में पिघलाना है और फिर काजू पाउडर मिलाना है। मिलाएं और तब तक पकाते रहें जब तक कि काजू का आटा पैन के किनारों को छोड़कर एक साथ न आ जाए।
काजू के आटे की बनावट: काजू के आटे को नरम होना चाहिए लेकिन चिपचिपा नहीं। यदि आप आटे से छोटी लोई बेलते हैं तो वह आपकी उंगलियों पर चिपकनी नहीं चाहिए बल्कि चिकनी होनी चाहिए।
काजू का आटा गूंधना: आटा गूथने से आटा एक समान और चिकना हो जाता है. यदि आप आटे को सीधे बेलेंगे, तो काजू बर्फी एक समान, चिकनी नहीं होगी और इसकी बनावट दानेदार होगी।

आटे को हल्का सा गूथ लीजिये. आटा गूंथते समय चर्बी नहीं निकलनी चाहिए. आटे को अच्छे से गूंथने से उसका दानेदारपन दूर हो जाता है।

अगर आटा ज्यादा नरम लगे तो इसमें एक चम्मच थोड़ा सा मिल्क पाउडर डालकर मिला दीजिये. अगर आटा सूखा या घना लगे तो इसे नरम करने के लिए इसमें एक चम्मच दूध मिला लें.

काजू कतली (Kaju Katli) अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

मुझे किस प्रकार के काजू का उपयोग करना चाहिए?

ऐसे काजू का उपयोग करें जो न तो नमकीन हों और न ही भुने हुए – केवल सादे काजू।

घर पर बनी काजू बर्फी (Kaju Katli) कितने समय तक ठीक रहेगी?

यदि आपने नारियल तेल या तटस्थ तेल या घी का उपयोग किया है, तो उन्हें कमरे के तापमान पर कम से कम दो सप्ताह तक या फ्रिज में एक महीने तक रखा जा सकता है। मक्खन से बना काजू फ़ज एक या दो दिन में खाया जाना चाहिए, या दो सप्ताह तक फ्रिज में रखा जा सकता है।

मैं किस स्वाद का काजू फ़ज बना सकता हूँ?

इस रेसिपी में मैंने ताज़ी कटी हुई गुलाब की पंखुड़ियाँ इस्तेमाल कीं। हल्के फूलों के स्वाद के लिए आप गुलाब जल का छींटा भी मिला सकते हैं जो कि काजू के स्वाद के साथ अच्छी तरह से मेल खाता है।

थोड़ी अधिक सुगंधित काजू बर्फी के लिए, आटा गूंथते समय केसर के कुछ धागे डालें। आटे में थोड़ी सी पिसी हुई इलायची के बीज डालकर इलायची काजू फ़ज आज़माएँ। या और भी स्वादिष्ट मिठाई के लिए थोड़ा सा वेनिला अर्क का उपयोग करें।

मेरी काजू कतली चमकदार और/या चिपचिपी क्यों है?

यदि आपका फ़ज चमकदार हो जाता है, तो संभवतः आपने काजू पर अधिक काम किया है और प्राकृतिक वसा जारी कर दी है। अगली बार सुनिश्चित करें कि आपके काजू कमरे के तापमान पर हों (ठंडे नहीं), कि आप उन्हें बहुत अधिक न पीसें, और आप सावधान रहें कि आटे पर अधिक मेहनत न करें।

चिपचिपी लगने वाली काजू बर्फी के लिए, यह संभव है कि आटा पकाते समय चीनी सही स्थिरता में नहीं पकी हो। आपको कुछ और मिनटों तक पकाने की आवश्यकता होगी।

यदि आटा अभी भी बहुत नरम है तो आप आटा गूंथते समय थोड़ा सा वाष्पीकृत दूध पाउडर भी मिलाना चाह सकते हैं। जब तक आटा सही स्थिरता तक न पहुंच जाए तब तक थोड़ा-थोड़ा करके छिड़कें, यह भी सुनिश्चित करें कि इसे इतना अधिक न दबाएं कि वसा निकल जाए।

मेरे पास बटर पेपर नहीं है. मैं क्या उपयोग कर सकता हूँ?

आप चर्मपत्र कागज या एल्यूमीनियम पन्नी का उपयोग कर सकते हैं।

क्या इस काजू कतली (Kaju Katli) रेसिपी को बढ़ाया जा सकता है?

हां, आप छोटा या बड़ा बैच जरूर बना सकते हैं। एक बड़ा बैच बनाने के लिए बहुत सारी हलचल की आवश्यकता होगी।

पीसते समय काजू से चर्बी निकल गई है? मैं इसे कैसे ठीक करूं?

आप इसमें थोड़ा दूध मिला सकते हैं और पीसकर मुलायम पेस्ट बना सकते हैं और नुस्खा का पालन कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, काजू का पेस्ट पकाते समय, आप थोड़ा दूध पाउडर या खोया (मावा) भी मिला सकते हैं।
मेरा काजू कतली का आटा ठंडा होने के बाद जुड़ नहीं रहा है और टूट रहा है।

आप आटे को वापस पैन में रख सकते हैं, पानी के कुछ छींटे डाल सकते हैं और कुछ और मिनटों तक पकाना जारी रख सकते हैं।

क्या हम चीनी की जगह गुड़ पाउडर का उपयोग कर सकते हैं?

आप कोशिश कर सकते हैं और यह काम करना चाहिए।

और स्वीट डिश के लिए हमारे इस पेज पर आये.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top