करी (Curry) कैसे बनाये : How to Make Curry

Curry

करी (Curry) सर्वोत्तम वन-पॉट भोजन है! एक बार जब आप करी बनाना सीख जाते हैं, तो आप अपने स्वाद के अनुरूप एक अनुकूलन योग्य व्यंजन बनाने के लिए इसे कई तरीकों से अलग-अलग कर सकते हैं।

लंबे समय तक मैं सोचता रहा कि करी एक भारतीय व्यंजन है जिसे मैं घर पर नहीं बना सकता। रेस्तरां में इसका स्वाद इतना भरपूर होता है कि मैंने मान लिया कि इसकी सफलता में कोई न कोई रहस्य जरूर है। जैसा कि यह पता चला है, घर पर करी बनाना सीखना न केवल आसान है, बल्कि इसे बनाना इतना आसान है कि यह मेरे लिए सप्ताह का रात्रि भोजन बन गया है! इसके लिए केवल एक बर्तन की आवश्यकता होती है, और तैयारी बहुत सरल है।

करी (Curry) क्या है?

चाहे आप भारतीय खाना पकाने में बिल्कुल नए हों या चिकन टिक्का मसाला बनाने के लिए स्वादों के मिश्रण में महारत हासिल कर ली हो, आपने शायद “करी” शब्द का सामना किया होगा।

पिछले कुछ वर्षों में इस शब्द के कई अर्थ हो गए हैं, क्योंकि भारतीय भोजन उपमहाद्वीप से दूसरे देशों तक जाता था। आपके पसंदीदा टेकआउट जॉइंट से मसालेदार, स्वादिष्ट भारतीय करी संभवतः एक ब्रिटिश आविष्कार है, जिसे उपमहाद्वीप से लौटने वाले सैनिकों द्वारा वापस लाया गया था, जिन्होंने उन स्वादों को शामिल किया था जो उन्हें एक साधारण वन-पॉट डिश में पसंद थे। यह व्यंजन काफी हद तक करी के उत्तर भारतीय संस्करण से प्रेरित था, जिसमें समान स्वाद और मांस का उपयोग किया गया था।

भारत में करी क्षेत्र के आधार पर अलग-अलग होती है और यह मांस-आधारित, सब्जी-आधारित या यहां तक कि फलियां-आधारित (चने या दाल को शामिल करते हुए) हो सकती है। किसी क्षेत्र की अधिकांश करी में अक्सर (लेकिन हमेशा नहीं) समान विशेषताएं होती हैं।

 उत्तर भारत: आमतौर पर टमाटर आधारित और भारी क्रीम या दही के साथ गाढ़ा किया जाता है, अक्सर इसमें मेमने या चिकन या पनीर (भारतीय पनीर) जैसे मांस को शामिल किया जाता है और कभी-कभी थोड़ा मीठा होता है।
 दक्षिण भारत: अक्सर सरसों के बीज, इमली और करी पत्ते, नारियल के दूध के साथ गाढ़े का उपयोग करते हैं, और आम तौर पर अधिक समुद्री भोजन शामिल करते हैं, हालांकि चिकन, बीफ और सब्जियां भी लोकप्रिय हैं।
 पश्चिम भारत: कोंकण तट पर मछली और रेगिस्तानी क्षेत्रों में मसालेदार सब्जियों और लाल मांस के मिश्रण की ओर अधिक झुकाव है।
 पूर्वी भारत: बंगाल के तटीय क्षेत्र में समुद्री भोजन और पहाड़ी क्षेत्रों में मछली, दाल, मांस और अंकुरित अनाज या अंकुर से बने पतले सूप की ओर झुकाव है।

आप करी (Curry) में क्या डालते हैं?

आप घर पर जिस करी पाउडर का उपयोग कर सकते हैं वह मुख्य रूप से एक ब्रिटिश रचना है, जिसका आविष्कार ब्रितानियों के घर वापस आने के बाद करी को सीज़न करना आसान बनाने के लिए किया गया था। इस मिश्रण का आधार आमतौर पर हल्दी (अदरक परिवार का एक सुंदर पीला मसाला) होता है और इसमें लौंग, इलायची, अदरक, जायफल, सौंफ, अजवायन, अजवायन के बीज, सूखे तुलसी, सरसों के बीज, जावित्री, खसखस जैसे मसालों का मिश्रण होता है। , तिल, केसर या दालचीनी।

आपको यह संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्रिटेन में सुपरमार्केट के गलियारों में मिल सकता है, लेकिन भारत में किराने की सूची में आपको यह मिलने की संभावना नहीं है। अधिकांश व्यंजनों में क्षेत्र और उपयोग किए जा रहे मांस या सब्जियों के प्रकार के आधार पर विशिष्ट भारतीय मसालों और जड़ी-बूटियों के विशिष्ट मिश्रण की आवश्यकता होती है। इनमें से एक आम है गरम मसाला, एक गर्म भारतीय मसाला मिश्रण जिसमें दालचीनी, लौंग और बहुत सारी काली मिर्च शामिल होती है।

करी की सफलता का असली रहस्य ताज़े मसालों का उपयोग करना है। जो मसाले आपकी अलमारी में वर्षों से पड़े हैं, उन्हें फेंक दें (हां, मसाले समाप्त हो जाते हैं) और अपने मसाला दबा (जिसे मसाला कंटेनर भी कहा जाता है) के लिए ताजा मसालों का एक बैच खरीदें।

आप करी (Curry) को मसालेदार कैसे बनाते हैं?

करी अपना मसाला मिर्च से प्राप्त करती है – ताजी, सूखी, पेस्ट में मिश्रित या पाउडर के रूप में – इसलिए अतिरिक्त मिर्च डालना आपकी करी को अधिक मसालेदार बनाने का एक आसान तरीका है। यदि आप अपनी खुद की करी या गरम मसाला मसाला मिश्रण बनाते हैं, तो मिश्रण में अतिरिक्त लाल मिर्च मिलाएं। स्टोर से खरीदे गए मसालों या करी पेस्ट का उपयोग करते समय, मसाला जोड़ने का सबसे आसान तरीका जलापेनो, सेरानो, हबानेरो या स्कॉच बोनट जैसी ताजा मिर्च जोड़ना है।

करी (Curry) कैसे बनाये

संपादक की सलाह: यह करी रेसिपी एक मूल उत्तर भारतीय रेसिपी पर आधारित है। यदि आप अन्य प्रामाणिक करी की तलाश में हैं, तो भारतीय मुख्य व्यंजन देखें।

सामग्री (Curry)

2 बड़े चम्मच वनस्पति तेल
1/2-1 पौंड मांस, छोटे टुकड़ों में कटा हुआ
1 पीला प्याज, टुकड़ों में कटा हुआ
3 कलियाँ लहसुन, बारीक काट लें
2 चम्मच कद्दूकस की हुई अदरक की जड़
1/2 से 2 बड़े चम्मच गरम मसाला, करी पाउडर या दोनों का कॉम्बो
2 कप शोरबा (सब्जी या चिकन का उपयोग कर सकते हैं)
2 मध्यम टमाटर, कटे हुए, या 1 (15.5 औंस) कटे हुए टमाटर का डिब्बा
1/2 कप हैवी व्हिपिंग क्रीम, नारियल का दूध या फुल-फैट ग्रीक दही

करी को प्लेट में रखने के लिए, यह भी तैयार करें:

 परोसने के लिए अपनी पसंद के पके हुए चावल
 गार्निश के लिए ताजी जड़ी-बूटियाँ, जैसे कि सीताफल या पुदीना, कीमा बनाया हुआ

संपादक की सलाह: करी आपके स्वाद के आधार पर असीमित रूप से परिवर्तनीय है, इसलिए आपको सामग्री सूची में बहुत सारे विकल्प दिखाई देंगे। इसे आप पर हावी न होने दें – जैसे-जैसे आप आगे बढ़ें स्वाद लें और आवश्यकतानुसार सामग्री बदलें।

दिशा-निर्देश (Curry)

चरण 1: मांस को भूरा करें

मांस को भूनना आपकी करी में स्वाद की परतें बनाने का एक शानदार तरीका है, लेकिन सख्त भूनने और भाप बनने से रोकने के लिए आपको इसे बैचों में जोड़ना होगा। एक बड़े कड़ाही में मध्यम-उच्च गर्मी पर वनस्पति तेल गरम करें। मांस को बैचों में जोड़ें, इसे सभी तरफ से भूरा करें, लगभग 5 मिनट तक। इसे पकाने की ज़रूरत नहीं है—बाद में इसके लिए काफ़ी समय होगा! फिर, इसे एक प्लेट में निकालें और बाकी मांस को भूरा होने तक एक तरफ रख दें।

चरण 2: प्याज को पसीना लें

एक बार जब मांस भूरा हो जाए, तो कटे हुए प्याज को कड़ाही में डालें और मध्यम-उच्च गर्मी पर पकाएं जब तक कि यह नरम न हो जाए और किनारों पर कैरामेलाइज़ न होने लगे, लगभग 5 मिनट तक। पैन में बहुत सारा तेल बचा रहना चाहिए, लेकिन अगर आपको ज़रूरत हो तो आप अतिरिक्त तेल डाल सकते हैं।

चरण 3: मसालों को फूला लें

अब मज़ा शुरू होता है: लहसुन, अदरक और मसाले डालें। एक सफल करी बनाने के लिए मसालों को खिलना एक महत्वपूर्ण कदम है, क्योंकि यह आवश्यक स्वाद यौगिक जारी करता है। यहां आपको केवल लगभग 30 सेकंड चाहिए; आप नहीं चाहेंगे कि लहसुन भूरा हो जाए और कड़वा हो जाए। आप जानते हैं कि यह तब हो गया जब कमरे में सुगंध पूरी तरह से मादक हो गई!

चरण 4: करी को उबाल लें

शोरबा और टमाटर डालें। मिश्रण को धीमी आंच पर रखें और स्वाद को लगभग 5 मिनट तक पिघलने दें। यदि आप मांस का उपयोग कर रहे हैं, तो भूने हुए मांस को वापस उबलती हुई चटनी में डालें और आँच को कम कर दें। कड़ाही को ढकें और 5 से 10 मिनट तक पकाएं, जब तक कि मांस पूरी तरह से पक न जाए और नरम न हो जाए।

करी को गर्मी से निकालें और एक अतिरिक्त स्वादिष्ट व्यंजन बनाने के लिए 1/2 कप हैवी व्हिपिंग क्रीम, नारियल का दूध या फुल-फैट ग्रीक दही में फेंटें।

चरण 5: आनंद लें!

एक बार जब करी गाढ़ी और चटपटी हो जाए, तो इसे पकाने का समय आ गया है! चावल के ऊपर सॉस परोसें। स्वाद को संतुलित करने के लिए ऊपर से कटा हुआ ताजा हरा धनिया डालें।

संपादक की सलाह: यदि आपकी करी का स्वाद चपटा है, तो थोड़ा नमक मिलाएं या सिरका या नींबू के रस जैसी अम्लीय सामग्री में फेंटें।

करी (Curry) विविधताएँ

भारतीय करी उन व्यंजनों में से एक है जिसे स्वयं बनाना आसान है! आप हमारी रेसिपी को निम्नलिखित में से किसी भी विविधता के साथ अनुकूलित कर सकते हैं।

 सब्जियाँ: मांस का उपयोग करने के बजाय, 6 कप सब्जियों को छोटे टुकड़ों में काट लें। हमारे पसंदीदा संयोजन हैं कटे हुए आलू और जमे हुए मटर, फूलगोभी और गाजर या हरी फलियाँ और बैंगन, लेकिन बेझिझक इसके साथ कुछ मजा लें! आप ब्राउनिंग चरण को छोड़ सकते हैं और शुरुआती 5 मिनट के उबाल के बाद उन्हें जोड़ सकते हैं (जब आप ब्राउन किया हुआ मांस वापस करी में डाल रहे होंगे)। 5 से 15 मिनट तक, सब्जियों को कांटे से छेदने पर नरम होने तक, लेकिन नरम न होने तक धीमी आंच पर पकाएं।
 फलियां: फलियां (जैसे चना, दाल या बीन्स) मिलाना आपकी करी में पौधे-आधारित प्रोटीन जोड़ने का एक शानदार तरीका है। यदि आप सूखी फलियों का उपयोग कर रहे हैं, तो आप उन्हें समय से पहले पकाना चाहेंगे, लेकिन सूखा और धोया गया डिब्बाबंद फलियाँ यहाँ ठीक काम करती हैं। सब्जियों की तरह, ब्राउनिंग स्टेप को छोड़ें और 5 मिनट तक उबालने के बाद बीन्स डालें। उन्हें लगभग 5 मिनट तक गर्म होने तक पकाएं।
 मछली या झींगा: समुद्री भोजन की अदला-बदली करके अपनी करी को एक तटीय स्वाद दें! एक पाउंड सख्त सफेद मछली (जैसे कॉड या स्नैपर) को काटने के आकार के टुकड़ों में काटें, या छिलके वाली और छिलके वाली झींगा का उपयोग करें। चूँकि उन्हें पकाने के लिए केवल 3 से 5 मिनट की आवश्यकता होती है, आप पकाने के समय के अंत में समुद्री भोजन डाल सकते हैं और इसे पूरी तरह पकने तक पका सकते हैं।
 इमली: एक बड़ा चम्मच इमली का पेस्ट मिलाएं (ऑनलाइन और विशेष बाजारों में उपलब्ध)। जबकि इमली आमतौर पर दक्षिण भारतीय भोजन में अधिक देखी जाती है, यह मसालेदार करी में जोड़ने का एक आसान तरीका है। या, इसके बजाय नींबू या नीबू के रस के एक चम्मच के साथ अम्लता जोड़कर उस स्वाद की नकल करें।

करी (Curry) को कैसे स्टोर करें

बची हुई करी को रेफ्रिजरेटर में एक सीलबंद एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें। शेल्फ जीवन सामग्री पर निर्भर करता है – यदि आपने मांस का उपयोग किया है, तो जो आप खा सकते हैं उसे 2-3 दिनों के लिए फ्रिज में रखें और बाकी को फ्रीज में रख दें। पनीर (भारतीय पनीर), या दही/क्रीम का उपयोग करने वाली किसी भी करी के लिए भी यही बात लागू होती है।

बिना मांस या डेयरी वाली शाकाहारी करी के लिए आपके पास थोड़ी अधिक छूट है—इसे 3-4 दिनों तक प्रशीतित में रखना सुरक्षित है।

आप अपनी करी को फ्रीजर में 3 महीने तक सुरक्षित रूप से स्टोर करने के लिए फ्रीजर कंटेनर या प्लास्टिक फ्रीजर बैग में भी रख सकते हैं। आप पाएंगे कि आपकी करी जितनी देर तक वहां रहेगी, उसका स्वाद और बनावट कम हो जाएगी, इसलिए अपने कंटेनर पर तारीख अंकित करना न भूलें!

करी (Curry) के साथ क्या परोसें

अधिकांश करी को गरमागरम, ताजे पके हुए चावल के कटोरे के ऊपर रखकर परोसा जाता है। हालाँकि चावल कई प्रकार के होते हैं, हम आपकी करी को बासमती या चमेली जैसे सुगंधित चावल के ऊपर परोसने की सलाह देते हैं। करी का अधिकांश आनंद इसकी स्वादिष्ट सुगंध है, और इस प्रकार के चावल का उपयोग आपके भोजन का स्वाद लेने से पहले ही उसका आनंद लेने का एक शानदार तरीका है।

यदि आपने वास्तव में सॉस को गाढ़ा कर लिया है, तो आप इसे नान ब्रेड या पराठे के साथ बना सकते हैं। हालाँकि, हर प्रकार की करी के लिए वहाँ ढेर सारी भारतीय ब्रेड उपलब्ध हैं।

आप करी के साथ ठंडे साइड डिश बना सकते हैं, जैसे खीरे का सलाद या मकई का सलाद, या चाट की एक प्लेट भी। सादा दही या लस्सी भी मसाले को संतुलित करने के लिए बढ़िया विकल्प हैं। फिर, क्लासिक भारतीय मिठाई के साथ भोजन समाप्त करें!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top