High Protein Breakfast Plan for Weight Loss : वजन घटाने के लिए प्रोटीन नाश्ता योजना

High-Protein Breakfast

ये स्वादिष्ट व्यंजन (High Protein Breakfast) आपको इस महीने हर सुबह पौष्टिक नाश्ता करने में मदद करेंगे। ये स्नैक्स आपके अगले भोजन तक आपको ऊर्जावान और तृप्त रखेंगे क्योंकि इनमें कम से कम 15 ग्राम प्रोटीन होता है। इसके अतिरिक्त, इन नाश्ते के भोजन की प्रत्येक सेवा में 575 कैलोरी और कम से कम 6 ग्राम फाइबर होता है, जो उन्हें वजन घटाने के लिए आदर्श बनाता है यदि यह आपका लक्ष्य है। स्वस्थ नाश्ते के लिए कई स्वादिष्ट विकल्प हैं, जिनमें हमारी चॉकलेट-केला प्रोटीन स्मूथी और साउथवेस्ट ब्रेकफास्ट क्वेसाडिला शामिल हैं।

01- चॉकलेट-केला प्रोटीन स्मूदी : High Protein Breakfast

Banana almond smoothie on dark background

लाल मसूर की दाल इस स्मूदी में पौधे-आधारित प्रोटीन की मात्रा बढ़ाती है। इस स्मूदी को शाकाहारी बनाने के लिए इसमें डेयरी दूध के स्थान पर बिना चीनी वाला नारियल का दूध या बादाम का दूध का उपयोग करें।

02-मेक्सिकन शैली का नाश्ता क्वेसाडिला : High Protein Breakfast

Mexican Quesadilla sliced with vegetables and sauces on the table

पिको डी गैलो और चीज़ी अंडों की बदौलत यह त्वरित नाश्ता स्वादिष्ट और पेट भरने वाला है।

03-रास्पबेरी-पीच-मैंगो स्मूदी बाउल : High Protein Breakfast

स्मूथी-बाउल का क्रेज इस स्वस्थ स्मूथी रेसिपी के साथ शुरू हुआ। अपने पसंदीदा फलों, मेवों और बीजों का उपयोग करके इसे अपना बनाएं। टॉपिंग के लिए ठंडा, मलाईदार आधार पाने के लिए, केवल चरण 1 में जमे हुए फल का उपयोग करें।

04-एवोकैडो साल्सा के साथ “एग इन ए होल” मिर्च : High Protein Breakfast

छेद वाले अंडों के इस अधिक स्वास्थ्यप्रद संस्करण में, रंगीन बेल मिर्च के छल्ले ब्रेड की जगह लेते हैं। स्वादिष्ट नाश्ते के लिए, काली मिर्च के अंदर एक अंडा फेंटें और ऊपर से रंगीन एवोकाडो साल्सा डालें।

05-स्ट्रॉबेरी-केला प्रोटीन स्मूदी : High Protein Breakfast

ग्रीक दही और अखरोट का मक्खन प्रोटीन को बढ़ावा देता है, और पिसा हुआ अलसी इस ताजे फल की स्मूदी रेसिपी में ओमेगा -3 जोड़ता है। यदि आपको ठंडी स्मूदी पसंद है तो बर्फ के टुकड़े का उपयोग करें या यदि आप इसे इतनी ठंडी नहीं चाहते हैं तो पानी का विकल्प चुनें।

06-शीट-पैन अंडा सैंडविच : High Protein Breakfast

यदि आप छुट्टियों या किसी अन्य अवसर के लिए एक बड़े समूह को खाना खिला रहे हैं, तो अलग-अलग अंडा परोसने के बजाय, ये त्वरित शीट-पैन अंडा सैंडविच बनाएं। एक या दो लोगों के लिए नाश्ता तैयार करने में आपको जितना समय लगेगा, उतने ही समय में एक बैच से बारह लोगों को परोसने के लिए पर्याप्त बेकन, अंडा, पनीर और सब्जी सैंडविच मिल जाते हैं।

07-पालक के साथ चीज़ी एग क्वेसाडिला : High Protein Breakfast

त्वरित, प्रोटीन से भरपूर नाश्ते के लिए पनीर, पालक से भरे क्वेसाडिला के ऊपर सनी-साइड-अप अंडा डाला जाता है। मसाले का तड़का लगाने के लिए ऊपर से गर्म सॉस डालें।

08-पालक-एवोकाडो स्मूदी : High Protein Breakfast

यह स्वस्थ हरी स्मूदी जमे हुए केले और एवोकैडो से सुपर मलाईदार हो जाती है। पहले से बना लें (1 दिन तक) और इसे फ्रिज में तब तक रखें जब तक आपको वेजी बूस्ट की आवश्यकता न हो।

09-स्ट्रॉबेरी और दही पैराफेट : High Protein Breakfast

यह स्ट्रॉबेरी पार्फ़ेट रेसिपी एक आसान नाश्ते के लिए ताजे फल, ग्रीक दही और कुरकुरे ग्रेनोला को जोड़ती है। यात्रा के दौरान स्वस्थ नाश्ते के लिए पैराफेट को मेसन जार में पैक करें।

10-रसभरी के साथ पालक और अंडे का मिश्रण : High Protein Breakfast

ब्रेड के साथ झटपट तैयार होने वाला यह अंडा वजन घटाने के लिए सबसे अच्छे नाश्ते में से एक है। यह साबुत अनाज टोस्ट और पोषक तत्वों से भरपूर पालक के साथ प्रोटीन से भरे अंडे और सुपरफूड रसभरी को मिलाता है। प्रोटीन और फाइबर आपका पेट भरने में मदद करते हैं और आपको सुबह तक सक्रिय रखते हैं।

11- बेरी-केफिर स्मूथी : High Protein Breakfast

जब आप अपनी स्मूदी में केफिर मिलाते हैं तो नाश्ते में प्रोबायोटिक बूस्ट प्राप्त करें। इस स्वस्थ स्मूथी रेसिपी में आपके पास मौजूद किसी भी जामुन और नट बटर का बेझिझक उपयोग करें।

2 thoughts on “High Protein Breakfast Plan for Weight Loss : वजन घटाने के लिए प्रोटीन नाश्ता योजना”

  1. Pingback: आम लस्सी : Mango Lassi

  2. Pingback: Masala Chai : मसाला चाय

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top