4 Easy Way to bake Homemade Naan : ४ चरण में घर में नान बनाने का तरीका

Homemade Naan

घर का बना नान (Homemade Naan) के रूप में जाना जाने वाला दक्षिण एशियाई फ्लैटब्रेड अक्सर तंदूर ओवन में तैयार किया जाता है। ब्रेड जल्द ही फूल जाती है और हल्की सी परतदार किनारों के साथ नरम हो जाती है। यह लहसुन ह्यूमस या किसी अन्य पसंदीदा डिप के साथ ऐपेटाइज़र के रूप में या चिकन टिक्का मसाला से अतिरिक्त सॉस को हटाने के लिए बहुत अच्छा लगता है। ब्रेड की तैयारी में दही का उपयोग इसे नरम रखने और इसे बहुत हल्का तीखापन देने के लिए किया जाता है जो अन्य खाद्य पदार्थों के साथ मिलाने की इसकी क्षमता को प्रभावित किए बिना स्वाद जोड़ता है।

क्या आपने अभी तक इसे बनाया है? नीचे टिप्पणी करें और हमें बताएं कि यह कैसा रहा!

Homemade Naan : सामग्री

1/2 सी. गुनगुना पानी
 
2 चम्मच. दानेदार चीनी

1 पैकेट सक्रिय सूखा खमीर

1 3/4 सी. मैदा, सतह के लिए और भी अधिक

1 चम्मच कोषर नमक

1/2 सी. पूर्ण वसा वाला ग्रीक दही

खाना पकाने के लिए वनस्पति तेल

Homemade Naan : दिशा-निर्देश

     चरण 1 एक छोटे कटोरे या गिलास मापने वाले कप में, गुनगुना पानी और चीनी मिलाएं। ऊपर से खमीर छिड़कें और झाग बनने तक, लगभग 8 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें।
     चरण 2 एक बड़े कटोरे में, आटा और नमक को एक साथ फेंटें। खमीर मिश्रण और दही डालें और मिलाने के लिए एक रबर स्पैटुला का उपयोग करें। जब एक झबरा आटा बनना शुरू हो जाए, तो इसे एक साफ काम की सतह पर डालें और अपने हाथों से तब तक गूंधें जब तक एक चिकना आटा न बन जाए। एक साफ कटोरे में डालें और रसोई के तौलिये से ढक दें। आकार में दोगुना होने तक, लगभग 1 घंटे तक, उठने दें।
     चरण 3 आटे की सतह पर, आटे को 8 बराबर टुकड़ों में बाँट लें। प्रत्येक को 7” के गोले में बेल लें। आटे को साफ किचन टॉवल से ढककर रखें।
     चरण 4मध्यम-उच्च गर्मी पर एक बड़े कड़ाही में, पैन के निचले हिस्से को हल्का कोट करने के लिए पर्याप्त तेल गरम करें। एक-एक करके काम करते हुए, आटे को फफोले बनने और गहरे सुनहरे धब्बे पड़ने तक पकाएं, हर तरफ लगभग 3 मिनट। गर्मी को समायोजित करें और आवश्यकतानुसार अधिक तेल डालें।

प्राचीन काल से लेकर आज तक, भारतीय खाने की दुनिया का एक महत्वपूर्ण हिसा ‘नान’ है। ये एक प्रकार का आटा से बना रोटी है, जो अक्सर तंदूर में सेक कर तैयार किया जाता है। पर क्या आपने कभी सोचा है कि आप घर पर भी ये स्वादिस्ट और रसीली नान बनकर खाये हैं? घर में बने नान का स्वाद ही अलग होता है, और इसका सेवन करने से आपका भोजन एक नये स्वाद का अनुभव हो सकता है। घर पर नान बनाने के फायदे: स्वादिष्ट आहार: घर में बने नान का आता आप अपनी पसंद के अनुसार तैयार कर सकते हैं। आप मसाले, अजवाइन, धनिया और अन्य स्वाद वृद्धि करने वाले स्वादों का भी इस्तमाल कर सकते हैं, जिसे नान का स्वाद और भी उत्तम हो जाता है। स्वस्थ भोजन: बाज़ार में मिलने वाले नान में अक्सर मैदा का अधिक सेवन होता है, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। घर पर नान बनते समय आप गेहूं का आटा इस्तमाल कर सकते हैं, जो पोषण से बाहर होता है और स्वास्थ्य को सुधारने में मदद करता है। नियामित प्रयोग: घर में नैन बनाने की सुविधा से आप नियामित रूप से इसका सेवन कर सकते हैं। इससे आपके भोजन में पर्याप्त पोषण की मात्रा बढ़ेगी और आप स्वस्थ रह सकते हैं।

घर में बने नान का स्वाद ही अलग होता है, और ये आपको एक स्वस्थ और स्वादिष्ट भोजन का अनुभव देता है। इसे आप अपने परिवार और दोस्तों को भी खुशियां दे सकते हैं। इसको बनाने में थोड़ा समय लगता है, लेकिन इसकी स्वादिष्ठता और स्वास्थ्य के फायदे अनमोल होते हैं। तो आज से ही अपने भोजन में घर पर बने नान का स्थान दीजिए और स्वस्थ जीवन का आनंद उठाइए।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top